हनुमान जी की आरती | Hanuman Aarti Hindi

हिंदी में हनुमान आरती के बोल के बारे में | About Hanuman Aarti Lyrics in Hindi

Hanuman Aarti Lyrics in Hindi – प्रसिद्ध और सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले हिंदू देवताओं में से एक भगवान हनुमान हैं। हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, भगवान हनुमान की भक्ति बाधाओं को दूर कर सकती है और व्यक्ति के जीवन में सफलता, खुशी और समृद्धि ला सकती है। सुबह-शाम हनुमान जी की आरती का जाप करने से व्यक्ति हनुमान जी को प्रसन्न कर अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकता है। हनुमान जी की सबसे प्रसिद्ध आरती “आरती की श्री हनुमान लला की” है, जिसे अनुयायी भगवान हनुमान की प्रार्थना के रूप में पढ़ते हैं। यह हनुमान जी की आरती हिंदी में भगवान हनुमान और उनकी अद्भुत क्षमताओं का गुणगान करती है।

जो लोग भगवान हनुमान की पूजा करते हैं वे लगातार हिंदी में हनुमान आरती गीत की तलाश में रहते हैं क्योंकि हर कोई बजरंगबली की आरती या हनुमान जी की आरती का पाठ नहीं कर सकता है। बजरंगबली की आरती के हिंदी बोल निचे दिए गए हैं। आप इस पेज में हिंदी में हनुमान आरती का अर्थ पा सकते हैं।

हनुमान जयंती और हनुमान पूजा जैसे भगवान हनुमान के सम्मान के अवसरों पर, आरती की जिया हनुमान लला की आरती गाने से बहुत खुशी और शांति मिलती है। आध्यात्मिक शक्ति और मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिए भगवान हनुमान पूजा और अनुष्ठान के दौरान भक्तों द्वारा शक्तिशाली हनुमान मंत्रों का जाप किया जाता है। साथ ही भगवान बजरंबली को प्रसन्न करने के लिए शुभ मुहूर्त में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है।

Hanuman Ji Ki Aarti Lyrics in Hindi

आरती हनुमान जी की | Aarti Hanuman ji Ki

आरती कीजै हनुमान लला की।

दुष्ट दलन रघुनाथ कला की॥

जाके बल से गिरिवर कांपे।

रोग दोष जाके निकट न झांके॥

अंजनि पुत्र महाबल दाई।

सन्तन के प्रभु सदा सहाई॥

दे बीरा रघुनाथ पठाए।

लंका जारि सिया सुधि लाए॥

Download ⇒Hanuman Aarti Hindi Pdf

लंका सो कोट समुद्र-सी खाई।

जात पवनसुत बार न लाई॥

लंका जारि असुर संहारे।

सियारामजी के काज सवारे॥

लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे।

आनि संजीवन प्राण उबारे॥

पैठि पाताल तो रिजम-कारे।

अहिरावण की भुजा उखारे॥

बाएं भुजा असुर दल मारे।

दाहिने भुजा संतजन तारे॥

Read ⇒Hanuman Chalisa Lyrics Hindi Pdf

सुर नर मुनि आरती उतारें।

जय जय जय हनुमान उचारें॥

कंचन थार कपूर लौ छाई।

आरती करत अंजना माई॥

जो हनुमानजी की आरती गावे।

बसि बैकुण्ठ परम पद पावे॥

Hanuman Aarti Book Hindi

श्री हनुमान जी की आरती इन हिंदी | Shri Hanuman Ji Ki Aarti In Hindi

Hanuman Ji Ki Aarti In Hindi – आरती एक हिंदू अनुष्ठान है जिसमें दीपक जलाना, भगवान से प्रार्थना करना और भक्ति के भजनों का जाप करना शामिल है। यह प्रशंसा व्यक्त करने और भगवान से आशीर्वाद मांगने का एक साधन है।

कोई हनुमान जी से प्रार्थना कर सकता है और साथ ही भक्ति का ज्ञान मांग सकता है या उन्हें लगातार याद कर सकता है। जो लोग ज्ञान और बुद्धि चाहते हैं वे हनुमान जी को एक महान शिक्षक और गुरु के रूप में पूजते हैं। भगवान राम के प्रति उनका समर्पण बहुत प्रसिद्ध है और उनके अनुयायी इससे प्रेरित हैं।

यदि आप हिंदी में हनुमान आरती ढूंढ रहे हैं, तो आप हमारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। बजरंग बली की आरती पूरी तरह से यहां हिंदी में लिखी गई है।

हनुमान जी की आरती गाने के फायदे | Benefits of Singing Hanuman ji ki Aarti

  1. शक्ति और बुद्धि प्रदान करने वाली है हनुमान जी की आरती हिंदी में। यह आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करता है और आपके प्रयासों का समर्थन करता है।
  2. हनुमान जी की आरती गाने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं और सफलता और धन की प्राप्ति होती है।
  3. भगवान हनुमान की आरती गाने से आपको अपने सभी पापों और बुरी भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, चाहे आपने उन्हें इस जीवन में किया हो या पिछले जन्म में।
  4. हनुमान आरती का जाप और हनुमान जी की पूजा करने से आपको रोजगार मिल सकता है। यह आपके परिवार और नौकरी के मुद्दों को हल करके आपको सफल होने में मदद कर सकता है।
  5. श्री हनुमान जी की आरती आपको आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करती है।
  6. हनुमान जी की आरती के अनुसार, जो कोई भी हनुमान चालीसा या हनुमान जी की आरती गाता है, उस पर भगवान राम का आशीर्वाद होता है। आप सभी बीमारियों और नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्त हो जाते हैं।
  7. भक्त भगवान महाविष्णु के स्वर्गीय निवास वैकुंठ की यात्रा के लिए श्री हनुमान आरती का उपयोग कर सकते हैं।
  8. श्री हनुमान जी की आरती सभी खतरों को दूर करती है और किसी भी प्रकार की कठिनाई से पार पाने में सहायता करती है।
  9. हनुमान जी के सम्मान में आरती गाने से अनुयायियों को कष्ट, दुःख, हानिकारक आदतों और लगातार स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पाने में सहायता करती है।
  10. उपासकों को साहस के साथ-साथ आत्मविश्वास, स्थिरता और सुरक्षा भी प्रदान की जाती है। यदि आपकी पढ़ाई-लिखाई में कोई समस्या आ रही है तो हनुमान जी की आरती गाने से आपको समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।

error: Content is protected !!